join

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024:मकान बनवाने मिलेगे 2 लाख राशि,कैसे अप्लाई करें

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024 Apply Online|प्रधानमंत्री आवास योजना 2024:प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक आवास योजना है जिसका उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को किफायती आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय वर्ग (LIG) और मध्यम आय वर्ग (MIG) के परिवारों को घर बनाने या खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट पाने के लिए आवेदक की अधिकतम आमदनी तीन लाख रुपये ही होनी चाहिए जबकि उन्हें किस्त के रूप में 3,14,820 रुपये चुकाने होंगे। ऐसे में जरूरतमंद आवेदन ही नहीं कर पा रहे हैं।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY), यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि समाज के सभी वर्गों के लोगों को किफायती आवास तक पहुंच मिले। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) और निम्न-आय समूहों (एलआईजी) जैसे वंचित वर्गों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करना है, जिन्हें अक्सर आवास प्राप्त करने में वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। पीएमएवाई का अंतिम उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 2024 तक “सभी के लिए आवास” एक वास्तविकता बन जाए।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024

हाल ही में, सरकार ने PMAY की पात्रता में कुछ बदलाव किए हैं। इन बदलावों के अनुसार, अब EWS के तहत आने वाले लोग, जिनकी सालाना आय 6 लाख रुपये है, भी PMAY का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले, EWS के तहत आने वाले लोगों की सालाना आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती थी। यह बदलाव उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, लेकिन जिनकी सालाना आय 6 लाख रुपये से अधिक है। अब वे भी PMAY के तहत सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं और अपने लिए एक किफायती घर खरीद या बना सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों के लिए पक्के मकान निर्माण के लिए कल्याणकारी योजना का संचालन कर रही हैं। PM Awas Yojana New Registration 2024 इसके माध्यम से कच्चे मकान में रहने वाले गरीब नागरिकों को साल 2024 तक पक्के मकान की उपलब्ध कराने लक्ष्य रखा है। पीएमएवाई के तहत अभी तक कुल 2.95 करोड़ पक्के घरों का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें शहरी क्षेत्रों के लिए योजना के तहत 118.9 लाख मकान स्वीकृत किये जा चुके हैं।

क्या है पीएम आवास योजना?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए सरकार देश के गरीब और कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों को खुद का मकान देती है. इस योजना के जरिए उन लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है जिनके पास खुद का घर नहीं है. इस योजना के जरिए विधवा, अनुसूचित जाति और जनजाति (SC/ST) के लोगों को भी इस स्कीम का फायदा मिलता है. इन घरों में पानी के कनेक्शन, शौचालय और बिजली आदि जैसी कई बुनियादी सुविधाएं मिलती है|

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी जानकारी

योजना का नामPradhan Mantri Gramin Awas Yojana
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यHouse For all
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

वित्त मंत्री ने किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं का जिक्र किया. इनमें पीएम आवास योजना का नाम भी शामिल था. अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा, “कोविड के कारण उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी रहा और हम तीन करोड़ मकानों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक हैं. परिवारों की संख्या में वृद्धि होने से उत्पन्न हई आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले पांच सालों में दो करोड़ अतिरिक्त मकानों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.”

कितनी मिलती है मदद?

यानी परिवारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब केंद्र सरकार पीएम आवास योजना के तहत दो करोड़ घर और बनाने जा रही है. इस योजना के तहत सरकार पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक मदद देती है. मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए एक लाख 30 हजार की राशि दी जाती है. आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाता है. 

Pradhan Mantri Awas Yojana के मुख्य लक्ष्य (Main goals of PMAY):

  • सबके लिए पक्का घर (House for all): गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को पक्का घर प्रदान करने के लक्ष्य से एक आवास की सुविधा प्रदान करना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी सुनिश्चित आवास: ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को स्थायी सुनिश्चित आवास प्रदान करना जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा।
  • शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को आवास प्रदान करना: शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों से आयातित और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सस्ते आवास प्रदान करना।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की आवास विकास योजनाओं को समन्वित करना: ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की आवास विकास योजनाओं को संचालित करना.

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की पात्रता में बदलाव: PMAY की पात्रता के नए नियम 

  • आयु: लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आय: EWS के लिए, लाभार्थी की सालाना आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। LIG के लिए, लाभार्थी की सालाना आय 6 लाख रुपये से अधिक और 12 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

MIG-I के लिए, लाभार्थी की सालाना आय 12 लाख रुपये से अधिक और 18 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। MIG-II के लिए, लाभार्थी की सालाना आय 18 लाख रुपये से अधिक होनी चाहिए।

  • अधिकार क्षेत्र: लाभार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए और वह उस राज्य या जिले का निवासी होना चाहिए जहां वह आवास का निर्माण या खरीदना चाहता है।

PMAY हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की पात्रता 2024 के अनुसार निम्नलिखित है:

  1. यदि आवास के निर्माण के लिए शहरी क्षेत्रों में आवेदन किया जा रहा है, तो आवेदक और उनके परिवार के सभी सदस्यों की जीवन योग्यता की आय के आधार पर मूल आवास योजना (MIG), लागू आवास योजना (LIG), और ईडीजी आवास योजना (EWS) के तहत की गई आय की सीमा के अनुसार पात्र होने चाहिए।
  2. PMAY के तहत आवास की मांग करने वाले व्यक्तियों को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  3. यदि आवास के निर्माण के लिए आवेदन किया जा रहा है, तो आवेदक और उनके परिवार के सभी सदस्यों की आयु सीमा निर्धारित की जाती है। यह सीमा विभिन्न आय वर्गों के लिए अलग-अलग होती है और MIG, LIG, EWS, और ईडीजी के तहत विभिन्न हो सकती है।
  4. PMAY के तहत, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों को आवास की प्राथमिकता दी जाती है। इससे इन समुदायों के लोगों को सस्ते और उपयुक्त आवास प्राप्त करने का मौका मिलता है।
  5. PMAY के तहत, आवास के निर्माण के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को वे लोग होने चाहिए जिनके पास खुद का आवास नहीं है, या जो किराए पर रहते हैं और उन्हें खुद का आवास प्राप्त करने की आवश्यकता है।

PM Awas Yojana Importent Document In Hindi

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

Hindimosa Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2024: PMAY के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ((Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form 2024)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले पीएमएवाई (PMAY) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं।

स्टेप 2: मेन पेज पर ‘नागरिक आकलन’ (Citizen Assessment) विकल्प पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘ऑनलाइन आवेदन’ (Apply Online) चुनें। यहां आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे। अपनी जरुरत के हिसाब से ऑप्शन का चुनाव करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म

स्टेप 3: PMAY 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए In Situ Slum Redevelopment (ISSR) विकल्प चुनें। अगले पेज पर आपसे आधार नंबर और नाम पूछा जाएगा। विवरण भरें और अपने आधार विवरण को वेरीफाई करने के लिए ‘Check’ पर क्लिक करें|

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2021

स्टेप 4: अगले पेज पर आपको डिटेल दिखाई देगी( Format A). इस फॉर्म में आपको डिटेल्स डालने की जरूरत है. इसमें सभी कॉलम को ध्यान से भरे.  इसमें आपके राज्य से लेकर आपके एड्रेस जैसी कई तरह की जानकारी भरने की जरूरत है।

Apply for PMAY online
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म: PMAY के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म: PMAY के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म

स्टेप 5: PMAY 2024 के लिए सभी विवरण भरने के बाद कैप्चा डालें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। आपका पीएमएवाई (PMAY) 2024 ऑनलाइन आवेदन पूरा हो गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ?(How to download Pradhan Mantri Awas Yojana online form?)

इन स्टेप्स का पालन करके आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) बेहद आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmay mis.gov.in पर जाएं और अपने  क्रैडेंशियल्स का इस्तेमाल करते हुए वेबसाइट में लॉगिन करें.

स्टेप 2: PMAY वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध Citizen Assessment विकल्प पर क्लिक करें.

स्टेप 3: इसी सेक्शन के ड्रॉप-डाउन मेनू से Print Assessment विकल्प चुनें.

स्टेप 4: आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, या assessment ID जैसी जानकारी देकर प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) प्राप्त कर सकते हैं। नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर या मूल्यांकन आईडी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) प्रिंट करें। इसके अलावा  नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर या By Assessment ID के ज़रिए प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) प्रिंट कर सकते हैं।

स्टेप 5: दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) भरें।

स्टेप 6: इसके पश्चात्, अपने डिवाइस पर प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म (PMAY Online Form) डाउनलोड करने के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करें।

Leave a Comment